टेनिस

Podcast: IND Vs AUS के बीच लंदन में होगा WTC 2023 का फाइनल, 16 जून से एशेज टेस्ट सीरीज़ की शुरूआत – Tv News India

मस्कार, न्यूज़18 हिन्दी पाॅडकास्ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन में आपका स्वागत है. आपके साथ मैं हूं नवीन श्रीवास्तव. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बुधवार से लंदन के ओवल में खेला जाएगा.

दोनों टीमों के लिए यह एक न्यूट्रल मैदान होगा. रिकाॅर्ड के दृष्टिकोण से ओवल के मैदान पर टीम इंडिया का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है. इस मैदान पर भारत ने अब तक 14 टेस्ट खेले हैं, जिसमें जहां उसे सिर्फ 2 टेस्ट मैचों में जीत मिली है तो 5 मैचों में पराजय का सामना करना पड़ा है. सात मैच अनिर्णीत समाप्त हुए हैं.

भारत ने 2021 में विराट कोहली की कप्तानी में खेले गए अंतिम टेस्ट में इंग्लैंड को 157 रनों से करारी शिकस्त दी थी. वैसे ओवल में ऑस्ट्रेलिया का रिकाॅर्ड भी कोई अच्छा नहीं रहा है. कंगारूओं की टीम यहां खेले गए 38 टेस्ट मैचों में मात्र 7 टेस्ट में ही विजय प्राप्त कर सकी है. उसे 17 टेस्ट में हार मिली है और 14 टेस्ट मैच बिना हार-जीत के फैसले के समाप्त हुए हैं. 

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक खेले गए टेस्ट मैचों की बात करे तो इसके पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 106 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 44 और टीम इंडिया ने 32 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है. 29 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं. जबकि एक टेस्ट टाई रहा है. 

टीम इंडिया पिछले 10 वर्षों से चले आ रहे आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को समाप्त करना चाहेगी. भारत ने अंतिम  बार 2013 में  महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में आईसीसी ट्रॉफी जीती थी. टीम इंडिया ने 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी के खिताबी मुकाबले  में इंग्लैंड को हराया था. 

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए  दोनों टीमें काफी मज़बूत नज़र आती हैं. भारतीय टीम में रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, श्रीकर भरत, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जयदेव उनादकट, उमेश यादव, ईशान किशन शामिल हैं 

उधर, ऑस्ट्रेलियाई टीम में ऑस्ट्रेलियाः पैट कमिंस (कप्तान), स्कॉट बोलैंड, एलेक्स केरी, कैमरन ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, जोश इंगलिस, उस्मान ख्वाजा, मारनस लाबुस्चगने, नाथन लियोन, मिशेल मार्श, टॉड मर्फी, मैट रेनशॉ, स्टीवन स्मिथ, मिचेल स्टार्क, डेविड वॉर्नर जैसे दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का मुकाबला अगर ड्रॉ समाप्त होता है तो किसी एक टीम को नहीं, बल्कि दोनों ही टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा. यानी दोनों ही टीमों के बीच ट्रॉफी शेयर की जाएगी. 

अगर बारिश के चलते मैच बाधित होता है तो 12 जून को रिज़र्व डे के रूप में रखा गया है. हालांकि रिज़र्व डे का इस्तेमाल तब ही किया जाएगा जब किसी एक दिन खेल में 90 ओवर ना फेंके जाएं या फिर छह घंटे का खेल पूरा ना हो सके. 

इंग्लैंड ने आयरलैंड को 10 विकेट से हराकर एकमात्र टेस्ट मैच की सीरीज 1-0 से अपने नाम कर की. इस टेस्ट में शानदार दोहरा शतक बनाने वाले इंग्लैंड के ओली पोप को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया.  पोप ने  बेन डकेट के साथ दूसरे विकेट के लिए 252 रनों की साझेदारी की.   

इस साझेदारी ने इंग्लैंड को जीत दिलाने में अहम  योगदान दिया. इंग्लैंड ने पहली पारी में चार विकेट पर 524 रन पर समाप्त घोषित की. जवाब में आयरलैंड की टीम  पहली पारी में 172 रनों पर ही सिमट गई. फाॅलोआन खेलते हुए आयरलैंड ने अपनी दूसरी पारी में 9 विकेट पर 362 रन बनाए.  

इंग्लैंड ने जीत के लिए मिले सिर्फ 10 रन का लक्ष्य बिना कोई विकेट खोए प्राप्त कर लिया. इंग्लैंड के लिए ओली पोप ने 205 रन और डकेट ने 182 रनों का ज़बर्दस्त पारियां खेलीं. 

इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच लंदन के लॉर्ड्स में खेले गए इस  टेस्ट मैच हार के बावजूद आयरलैंड की टीम ने टेस्ट क्रिकेट में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा लिया है. यह रिकाॅर्ड 8 और 9 नंबर पर खेलने आए एंडी मैकब्राइन और मार्क एडेयर ने बनाया. दोनों ने आयरलैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी की. दोनों के मिलकर  सातवें विकेट के लिए 163 रन जोड़े. यह आयरलैंड क्रिकेट के लिए टेस्ट में अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है. 

एंडी मैकब्राइन ने  नाबाद 86 और मार्क एडेयर ने 88 रनों की शानदार पारियां खेलीं. इससे पहले आयरलैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड एंड्रयू बालबर्नी और पॉल स्टर्लिंग के नाम था. दोनों ने अपैल 2023 में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए टेस्ट में चौथे विकेट के लिए अविजित 115 रनों की साझेदारी की थी. 

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 16 जून से एजबेस्टन टेस्ट के साथ ही एशेज टेस्ट सीरीज़ की शुरूआत होगी.  इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स घुटने की चोट से उबर कर आगामी एशेज़ सीरीज़ के लिए  उपलब्ध रहेंगे.  स्टोक्स चोट के कारण आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए मात्र दो मैच खेल सके थे. जोश टोंग को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों के लिए इंग्लैंड की एशेज़ टीम में शामिल किया गया है.  हाल ही में  आयरलैंड के खिलाफ टेस्ट में पदार्पण करने वाले तेज़ गेंदबाज टोंग ने आयरलैंड के खिलाफ दूसरी पारी में 5 विकेट चटकाए थे.  इंग्लैंड की घोषित  16 सदस्यीय टीम में जॉनी बेयरस्टो की पैर की चोट के बाद वापसी हुई है. 

श्रीलंका ने रविवार को खेले गए दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में अफगानिस्तान को 132 रनों से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-1 की बराबर कर ली है. रनों के दृष्टिकोण  से श्रीलंका की यह यह अफगानिस्तान पर अब तक की सबसे बड़ी जीत है. इस मैच में श्रीलंका के 6  विकेट पर 323 रनों के जवाब में  अफगानिस्तान की टीम  42 ओवर और 1 गेद  में 191 रन ही बना सकी. 

टेनिस…
सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने 17वीं बार फ्रेंच ओपन टेनिस के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए है. इस  तरह जोकोविच ने राफेल नडाल के 16 बार फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. हां यह बात अलग है कि फ्रेंच ओपन के अपने 16 क्वार्टर फाइनल में से नडाल 14 को खिताब में तब्दील करने में कामयाब रहे हैं. 

रविवार को खेले गए चौथे दौर के मुकाबले में जोकोविच ने जुआन पाब्लो वेरिलास को आसानी से सीधे सेटों में 6-3, 6-2 और 6-2 से शिकस्त दी. तीसरी वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच की निगाहें रिकॉर्ड 23वें ग्रैंडस्लैम खिताब हासिल करने पर टिकी हुई हैं. खिताब जीतने के साथ ही वे फिर से नंबर एक की रैंकिंग पर भी पहुंच जाएंगे. गौरतलब है कि राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच ने 22-22 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं.

और अंत में फुटबाॅल. दुनिया की सबसे पुरानी और प्रतिष्ठित फुटबॉल स्पर्धा एफ ए कप मैनचेस्टर सिटी ने जीत ली है. वेम्बले स्टेडियम में खेले गए फाइनल मैच ने मैनचेस्टर सिटी ने मेनचेस्टर यूनाइटेड को एक के मुकाबले दो गोल से हराकर सातवीं बार खिताब अपने नाम किया. मैनचेस्टर सिटी के लिए दोनों गोल इल्के गुंडोकन ने किए. उन्होंने पहले और 51वें मिनट में गोल दागे.  

मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए एकमात्र गोल खेल के 33वें मिनट में ब्रूनो फर्नांडेस ने खेल के 33वें मिनट में पेनल्टी पर किया.  मैनचेस्टर सिटी  मौजूदा सीजन में ट्रैबल बनाने से सिर्फ एक जीत दूर है. ट्रेबल यानी प्रीमियर लीग, एफए  कप और चैंपियंस लीग तीनों एक सीजन में जीतना. मैनचेस्टर सिटी की टीम प्रीमीयर लीग और एफए  कप चैंपियन बन चुकी है. अब ट्रेबल बनाने के लिए उसे 10 जून को इस्तांबुल में इंटर मिलान के खिलाफ चैंपियंस लीग का खिताबी मुकाबला जीतना होगा.

न्यूज़ 18 हिन्दी पाॅडकास्ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही.  ताज़ातरीन खेल खबरों  के साथ हम फिर हाज़िर होंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाज़त दीजिए. नमस्कार.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button