अनुच्छेद 370 पर आधारित होगी अजय देवगन और रोहित शेट्टी की सिंघम 3
अनुच्छेद 370 पर आधारित होगी अजय देवगन और रोहित शेट्टी की सिंघम 3

कुछ दिनों से सिंघम 3 को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। आए दिन फिल्म से जुड़ी नई-नई जानकारियां सामने आ रही हैं। हालांकि, मेकर्स ने अभी तक फिल्म की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। फिर भी दर्शक फिल्म को लेकर उत्साहित हैं। खबरों की मानें तो यह फिल्म अनुच्छेद 370 पर आधारित है। फिल्म के निर्देशन की जिम्मेदारी रोहित शेट्टी के कंधे पर होगी। इससे पहले सिंघम फ्रेंचाइजी की दो फिल्में सिंघम और सिंघम रिटर्न्स रिलीज हो चुकी हैं।


रिपोर्ट के अनुसार, फिल्ममेकर रोहित की सिंघम 3 अनुच्छेद 370 की पृष्ठभूमि पर आधारित होगी। एक सूत्र ने बताया, रोहित और अजय सिंघम 3 बनाने के लिए कई आइडियाज पर काम कर रहे थे। आखिरकार उन्होंने एक ऐसे विषय पर फोकस किया है, जो ना केवल कठिन बल्कि प्रासंगिक भी है। फिल्म की तीसरी किस्त भारत सरकार द्वारा कश्मीर से हटाए गए अनुच्छेद 370 को लेकर है।


केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में लागू अनुच्छेद 370 को 2019 में खत्म कर दिया था। इससे राज्य को मिले विशेषाधिकारों का अंत हो गया था। इस अनुच्छेद के कारण राष्ट्रपति राज्य में आर्थिक आपातकाल घोषित नहीं कर सकते थे। इसके तहत राज्य के विधानसभा का कार्यकाल छह साल का होता था, जबकि देश में यह पांच साल का होता है। सरकार का तर्क था कि इससे आतंकवाद को रोकने और राज्य में विकास की गति तेज करने में मदद मिलेगी।


फिल्म सच्ची घटना को रेखांकित करेगी। फिल्म में यह दिखाया जाएगा कि सरकार के इस कदम ने कैसे आतंकी संगठनों को हिला दिया था। फिल्म के तार सूर्यवंशी से जुड़े हो सकते हैं। इस फिल्म में एक जगह कहा जाता है कि कैसे अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद कश्मीर में आतंकवादियों की एंट्री पर रोक लगी है। एक रिपोर्ट में बताया गया था कि सिंघम 3 की कहानी वहीं से शुरू होगी, जहां से सूर्यवंशी खत्म हुई थी।


अजय और रोहित फिल्म की शूटिंग कश्मीर के रियल लोकेशंस पर करेंगे। फिल्म का हीरो शांति और अमन-चैन के लिए राष्ट्र विरोधी तत्वों से लड़ता हुआ दिखेगा। फिल्म की शूटिंग अगले साल सितंबर में शुरू हो सकती है। यह स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 2023 में बड़े पर्दे पर दर्शकों के बीच आ सकती है। कश्मीर, दिल्ली और गोवा में फिल्म की शूटिंग होगी। यह रोहित की कॉप यूनिवर्स की अगली बड़ी फिल्म साबित हो सकती है।


फिल्म के क्लाइमेक्स सीन में रणवीर सिंह और अक्षय कुमार भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। उन्हें कैमियो की भूमिका में देखा जाएगा। उनका किरदार उसी तरह का होगा, जैसे सूर्यवंशी में अजय और रणवीर ने काम किया है। सिंघम 3 आतंकवाद की पृष्ठभूमि पर आधारित है। फिल्म में हीरो आतंकवादी संगठनों को पकडऩे के लिए पाकिस्तान की यात्रा करेगा। सिंघम 3 में अजय और जैकी श्रॉफ के बीच भी महामुकाबला देखने को मिल सकता है।


सिंघम फ्रेंचाइजी की पहली फिल्म सिंघम 2011 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। यह साउथ की इसी नाम से बनी फिल्म की हिन्दी रीमेक है। फिल्म का निर्देशन रोहित शेट्टी ने किया था। फिल्म में अजय के अलावा प्रकाश राज और अभिनेत्री काजल अग्रवाल नजर आई थीं। इस सीरीज की दूसरी फिल्म सिंघम रिटर्न्स 2014 में रिलीज हुई थी। इसका निर्देशन भी रोहित ने किया था, जिसमें अजय के साथ करीना कपूर और अनुपम खेर दिखे थे।

Share this story