पाक में प्रदूषण से बुरा हाल, लोग स्मॉग से हो रही दिक्कतों को कोविड समझ रहे
पाक में प्रदूषण से बुरा हाल, लोग स्मॉग से हो रही दिक्कतों को कोविड समझ रहे

लाहौर। पाकिस्तान का प्रदूषण से बुरा हाल है। लाहौर सहित कई शहरों में लोगों को सांस लेने में दिक्कतों का सामना कर पड़ रहा है। लाहौर शहर प्रदूषण के लिहाज से दुनिया के सबसे खराब शहरों में से है। सैयद हसनैन शहर के मेयो अस्पताल में भर्ती अपने चार साल के बेटे का इंतजार करते-करते थक गए हैं। उन्होंने बताया कि वह लगातार खांस रहा था और ठीक से सांस नहीं ले पा रहा था और उसका तापमान बढ़ा हुआ था। हमें लगा कि शायद यह कोरोना वायरस है इसलिए हम उसे अस्पताल ले गए। लेकिन डॉक्टरों ने हमें बताया कि उसे स्मॉग के कारण निमोनिया हो गया था।


सैयद ने आगे बताया कि यह बहुत चिंताजनक है। मुझे पता है कि स्मॉग स्वास्थ्य के लिए बुरा हो सकता है लेकिन मुझे यह नहीं पता था कि यह इतना बुरा होगा कि मेरे बेटे को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ेगा।


सरकारी स्कूल के टीचर्स का कहना है कि हम बच्चों के लाल आंखों और जलन के साथ देखते हैं। उन्हें लगातार खांसी होती है। लेकिन स्कूल बंद नहीं होने वाले क्योंकि कोरोना वायरस के कारण पहले ही सेशन लेट हो चुका है। लोगों का कहना है कि पहले कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क पहन रहे थे लेकिन अब प्रदूषण से बचने के लिए मास्क पहनना पड़ता है। नहीं पहनने का कोई ऑप्शन नहीं है।

Share this story