ब्रिटेन में मिला ओमिक्रॉन का BA.2 स्ट्रेन
omicron
ब्रिटेन में अब तक BA1 स्ट्रेन का कहर था। लेकिन अब कहा जा रहा है कि ब्रिटेन में भी BA.2 स्ट्रेन चुका है। BA.2 स्ट्रेन ओमिक्रॉन का सबसे तेजी से फैलने वाला वैरिएंट है।

ब्रिटेन। कोरोना का नए वैरिएंट ओमिक्रॉन पूरी दुनिया में कहर मचा रहा है। ओमिक्रॉन के तीन सब स्ट्रेन (BA.1, BA.2 और BA.3) हैं। ब्रिटेन में अब तक BA1 स्ट्रेन का कहर था। लेकिन अब कहा जा रहा है कि ब्रिटेन में भी BA.2 स्ट्रेन चुका है। BA.2 स्ट्रेन ओमिक्रॉन का सबसे तेजी से फैलने वाला वैरिएंट है। ब्रिटिश अखबार डेली एक्सप्रेस के मुताबिक हाल ही में यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी ने ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के 53 सीक्वेंस की पहचान की है।

हालांकि हेल्थ एजेंसी ने कहा है कि सबसे तेजी से फैलने वाला ओमिक्रॉन वैरिएंट के लक्षण कम गंभीर है। यूकेएचएसए ने कहा, 'हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि ओमिक्रॉन की गंभीरता वयस्कों पर कम है। यूकेएचएसए ने चेतावनी दी है कि BA.2 स्ट्रेन के 53 सीक्वेंस हैं, जो काफी ज्यादा संक्रामक है। इसका कोई खास म्यूटेशन नहीं है, जिसके कारण इसे आसानी से डेल्टा वैरिएंट से अलग किया जा सकता है। इससे कुछ ही दिन पहले इजराइल में ओमिक्रॉन का यह स्ट्रेन मिला था। '

“द टाइम्स ऑफ इजराइल” के मुताबिक देश में इस तरह के 20 मामलों की पहचान हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक अभी यह साबित नहीं हुआ है कि BA.2 स्ट्रेन ओमिक्रॉन से ज्यादा खतरनाक है या नहीं। हालांकि ब्रिटेन में कहा जा रहा है कि यह स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक और ज्यादा घातक भी है।

Share this story