लिपोमा (गिल्टी) क्या है?
lipomas

यदि आप अपनी त्वचा में कोई परिवर्तन देखते हैं तो आपको अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को फोन करना चाहिए।  लिपोमा एक दुर्लभ कैंसर के समान दिख सकता है जिसे लिपोसार्कोमा कहा जाता है। लिपोमा का इलाज करने का सबसे आम तरीका सर्जरी के माध्यम से इसे हटाना है।  यह विशेष रूप से सहायक होता है यदि आपके पास एक बड़ा त्वचा ट्यूमर है जो अभी भी बढ़ रहा है।

लिपोमा ऊतक का एक गोल या अंडाकार आकार का गांठ होता है जो त्वचा के ठीक नीचे बढ़ता है।  यह वसा से बना होता है, इसे छूने पर आसानी से हिलता है और आमतौर पर दर्द नहीं होता है।  लिपोमा शरीर पर कहीं भी दिखाई दे सकते हैं, लेकिन वे पीठ, धड़, हाथ, कंधे और गर्दन पर सबसे आम हैं।  लिपोमा सौम्य नरम ऊतक ट्यूमर हैं वे धीरे-धीरे बढ़ते हैं और कैंसर नहीं होते हैं। अधिकांश लिपोमा को उपचार की आवश्यकता नहीं होती है यदि कोई लिपोमा आपको परेशान कर रहा है, तो आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता इसे एक आउट पेशेंट प्रक्रिया से हटा सकता है।

लिपोमा शरीर के किसी भी हिस्से पर बन सकता है, उन्हें वसायुक्त ऊतक के सौम्य वृद्धि, या ट्यूमर के रूप में वर्गीकृत किया गया है।  इसका मतलब है कि लिपोमा कैंसर नहीं है और शायद ही कभी हानिकारक होता है।  लिपोमा के लिए उपचार आमतौर पर तब तक आवश्यक नहीं है जब तक कि यह आपको परेशान कर रहा हो।  क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, लिपोमा का कारण काफी हद तक अज्ञात है, हालांकि कई लिपोमा वाले व्यक्तियों में आनुवंशिक कारण हो सकता है।  यदि आपके पास लिपोमा का पारिवारिक इतिहास है, तो इस प्रकार की त्वचा की गांठ विकसित होने का आपका जोखिम बढ़ जाता है। 

स्वास्थ्य सेवा प्रदाता अक्सर शारीरिक परीक्षण करके लिपोमा का निदान कर सकते हैं।  यह नरम लगता है और दर्दनाक नहीं है इसके अलावा, चूंकि यह वसायुक्त ऊतकों से बना होता है, इसलिए स्पर्श करने पर लिपोमा आसानी से हिल जाता है।  कुछ मामलों में, त्वचा विशेषज्ञ लिपोमा की बायोप्सी ले सकते हैं इस प्रक्रिया के दौरान, वे ऊतक के एक छोटे से हिस्से का नमूना लेंगे और इसे परीक्षण के लिए एक प्रयोगशाला में भेजेंगे।  यह परीक्षण कैंसर की संभावना से इनकार करने के लिए किया जाता है। हालांकि एक लिपोमा कैंसर नहीं है, यह शायद ही कभी एक लिपोसार्कोमा की नकल कर सकता है, जो घातक या कैंसर है. यदि आपका लिपोमा बढ़ना जारी रखता है और दर्दनाक हो जाता है, तो आपका डॉक्टर आपकी परेशानी को दूर करने के साथ-साथ लिपोसार्कोमा को दूर करने के लिए इसे हटा सकता है

Share this story