जल-संसाधन मंत्री सिलावट और कृषि मंत्री पटेल ने हरदा में किया सूर्य-नमस्कार
जल-संसाधन मंत्री सिलावट और कृषि मंत्री पटेल ने हरदा में किया सूर्य-नमस्कार

भोपाल : स्वामी विवेकानंद के जन्म-दिवस पर हरदा सर्किट हाउस परिसर में बुधवार को प्रदेश के जल-संसाधन मंत्री और हरदा के प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट तथा कृषि मंत्री कमल पटेल ने सूर्य नमस्कार किया। उन्होंने स्वामी विवेकानंद के चित्र पर पुष्पांजलि भी अर्पित की। मंत्रीद्वय ने हरदा डिग्री कॉलेज में सतीश गुर्जर एवं उनकी टीम द्वारा कॉलेज की दीवार पर बनाई गई स्वामी विवेकानंद के चित्र का अनावरण किया। प्रभारी मंत्री सिलावट ने कहा कि युवाओं को स्वामी विवेकानन्द के जीवन-दर्शन से प्रेरणा लेनी चाहिए।

कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि हरदा जिले को हर क्षेत्र में नम्बर वन बनाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने सतीश गुर्जर और उनकी टीम के बारे में प्रभारी मंत्री सिलावट को बताया कि इनकी टीम ने गत दिवस अयोध्या में 125 क्विंटल अनाज से राम दरबार की विशाल अन्न कृति तैयार की थी। उन्होंने कहा कि हरदा जिले को शत-प्रतिशत सिंचित जिला बनाने की घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गत दिनों हरदा प्रवास के दौरान कर चुके हैं। मंत्री पटेल ने बताया कि हरदा जिला गेहूँ एवं मूंग के उत्पादन में भी नम्बर वन है तथा यहाँ लगभग शत-प्रतिशत कोविड वैक्सीनेशन भी किया जा चुका है।

प्रभारी मंत्री सिलावट और मंत्री पटेल ने ओला प्रभावित फसलों का लिया जायजा

प्रभारी मंत्री सिलावट तथा कृषि मंत्री कमल पटेल ने हरदा जिले के ग्राम कुकरावद में ओला प्रभावित फसलों का जायजा लेकर किसानों को आश्वस्त किया कि फसल क्षति का मुआवजा दिलाया जाएगा। प्रभारी मंत्री सिलावट ने एसडीएम को निर्देश दिए कि जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति में एक-एक प्रभावित किसान के खेत मे जाकर सर्वे कराएँ, वीडियोग्राफी करें और राहत प्रकरण तैयार करें। सर्वे सूची पंचायत के सूचना-पटल पर चस्पा करें। उन्होंने फसल सर्वे का कार्य पारदर्शिता के साथ करने के निर्देश राजस्व विभाग के अधिकारियों को दिये। कृषि मंत्री पटेल ने राजस्व अधिकारियों से कहा कि किसानों के खेतों में जाएँ तो संबंधित किसान को भी साथ रखें और उनके सामने ही सर्वे करें, ताकि किसान बाद में शिकायत-शिकवे न करें। उन्होंने कहा कि सभी किसानों को उनकी फसल क्षति के अनुसार राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधानों के अनुसार मुआवजा दिलाने की व्यवस्था की जाएगी।

रोजगार मेले में स्व-रोजगार योजनाओं में ऋण स्वीकृति-पत्र वितरित

स्वामी विवेकानन्द के जन्म-दिवस पर हरदा पॉलीटेक्निक कॉलेज में प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट और कृषि मंत्री कमल पटेल ने हितग्राहियों को सरकार की स्व-रोजगार योजनाओं में ऋण स्वीकृत कर स्वीकृति-पत्र वितरित किये। मंत्री सिलावट ने कहा कि सरकार चाहती है कि प्रदेश के युवा रोजगार मांगने वाले नहीं, बल्कि दूसरों को रोजगार देने लायक बनें। उन्होंने बताया कि रोजगार मेले अब हर माह आयोजित किये जायेंगे।

कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी युवाओं को देश के 130 करोड़ लोगों के 260 करोड़ हाथों को मजबूत कर देश को आर्थिक रूप से सम्पन्न बनाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि देश का हर हाथ मजबूत होगा, तो देश मजबूत होगा। मंत्री पटेल ने कहा कि बेरोजगारी को मिटाने के लिये युवाओं को स्व-रोजगार से जोड़ा जाएगा। रोजगार मेले में विभिन्न स्व-रोजगार योजनाओं में मंच से 100 हितग्राहियों को स्वीकृति-पत्र वितरित किये गये। रोजगार मेले के माध्यम से 2541 प्रकरणों में 18.92 करोड़ रूपये के ऋण स्वीकृत कर युवाओं को लाभान्वित किया गया, इससे 4012 लोगों को रोजगार प्राप्त होगा।

मंत्री सिलावट ने जिला अस्पताल में ली बैठक

प्रभारी मंत्री सिलावट ने हरदा में जिला-स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में कोरोना की तीसरी लहर को रोकने सभी माकूल इंतजाम करने के निर्देश दिये। उन्होंने कोरोना गाइड-लाइन का सख्ती से पालन करने के निर्देश भी दिये। मंत्री सिलावट ने हरदा जिला चिकित्सालय का निरीक्षण कर उपचार के प्रबंधों का अवलोकन भी किया। उन्होंने जिला चिकित्सालय परिसर में नव-निर्मित ऑक्सीजन प्लांट का भी निरीक्षण किया।

Share this story