समय-सीमा में हो मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्कों की स्थापना: CM चौहान
समय-सीमा में हो मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्कों की स्थापना: CM चौहान

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क की स्थापना के लिए समय-सीमा में कार्य सुनिश्चित किया जाये। मंडियों में गोदामों की स्थापना के प्रयास भी तेजी से हों। निजी व्यक्तियों और फर्मों को भी इसके लिए आगे लाएँ। मुख्यमंत्री चौहान शनिवार को मंत्रालय में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की समीक्षा कर रहे थे। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में अनाज की भंडारण क्षमता बढ़ाई जाए। गोदामों से समय-सीमा में उठाव भी सुनिश्चित करायें। वेयर हाउस भरने और खाली करने के लिए नीति बनाकर कार्य करें। गोदामों का संधारण, रखरखाव एवं सुरक्षा पीपीपी मोड के माध्यम से करें। मुख्यमंत्री चौहान ने गोदामों की रूफ-टॉप पर सोलर पैनल स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अक्षय ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा दें।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मार्कफेड के कैप जिम्मेदारी से संधारित करें। उन्होंने धान, मूंग सहित अन्य फसलों का उपार्जन अच्छे ढंग से करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा प्रदेश के किसानों का एक-एक दाना खरीदा जाये। गड़बड़ करने वालों को बख्शा नहीं जाये। घटिया किस्म के धान उत्पादन को हतोत्साहित करें। अच्छी गुणवत्ता वाली फसलों का उत्पादन हो। दतिया जिले की क्रांति धान के उपार्जन की समीक्षा भी की गई।

फसलों की खरीदी का मॉडल बनाये

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में फसलों की खरीदी का मॉडल तैयार करें। ईमानदारी से खरीदी के सभी प्रयास किए जाएँ। पारदर्शी व्यवस्था को बढ़ावा दें। मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेश में सरप्लस गेहूँ के स्टॉक के लिए केन्द्र को चिट्ठी लिखने के निर्देश दिए। उन्होंने धान की मिलिंग का कार्य तेजी से कराने और धान मिलिंग क्षमता में वृद्धि की कार्य-योजना बनाने के निर्देश दिए।

फोर्टिफाइड नमक, आटा

मुख्यमंत्री चौहान ने जनजातीय विकासखण्डों में डबल फोर्टिफाइड नमक का वितरण कराने एवं अन्य विकासखण्डों में वितरण बढ़ाने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने पीडीएस में फोर्टिफाइड आटे का वितरण पायलट प्रोजेक्ट के रूप में करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि वन नेशन-वन राशन कार्ड में रैकिंग बढ़ायें। राशन वितरण में कोई दिक्कत न आये। मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम में तेजी से कार्य करें। उचित मूल्य दुकानों का सुदृढ़ीकरण करें।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि अन्न उत्सव मनाकर ही खाद्यान्न बाँटे। सीएम हेल्पलाइन की शिकायतें शेष नहीं रहें। पात्रता पर्ची वितरण का कार्य अभियान चलाकर करते रहें।

Share this story