एलआईसी के आईपीओ का खत्म हुआ इंतजार, दिसंबर में ड्राफ्ट पेपर जमा करेगी बीमा कंपनी!
एलआईसी के आईपीओ का खत्म हुआ इंतजार, दिसंबर में ड्राफ्ट पेपर जमा करेगी बीमा कंपनी!


नई दिल्ली । देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम के आईपीओ का इंतजार कर रहे निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल, एलआईसी दिसंबर महीने में आईपीओ के लिए सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर सब्मिट करेगी।


दिसंबर के पहले सप्ताह तक बाजार नियामक के पास आईपीओ प्रॉस्पेक्टस का ड्राफ्ट सब्मिट किए जाने की संभावना है। हालांकि, एलआईसी की ओर से अब तक आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी गई है। बहरहाल, ड्राफ्ट सब्मिट होने के बाद करीब एक से डेढ़ माह तक का समय लग सकता है। ऐसे में एलआईसी का आईपीओ जनवरी के आखिरी सप्ताह या फरवरी माह में आने की संभावना है।


रिपोर्ट के मुताबिक बैंकर्स अगले सप्ताह एलआईसी के आईपीओ में संभावित एंकर निवेशकों तक पहुंचना शुरू कर देंगे। बैंकर्स यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि देश की सबसे बड़ी शेयर बिक्री के लिए पर्याप्त मांग हो। जानकारों के मुताबिक 10 बैंकों के साथ लगभग 100 वैश्विक निवेशकों के नामों की सूची को साझा किया गया है।


इसे देश का सबसे बड़ा आईपीओ माना जा रहा है। इसके जरिए सरकार एलआईसी में अपनी 10 फीसदी से ज्यादा की हिस्सेदारी बेच सकती है। इस आईपीओ में ग्लोबल निवेशकों की भी बतौर एंकर निवेशक एंट्री मिलने की संभावना है। इस आईपीओ से सरकार एक लाख करोड़ रुपए तक जुटाना चाहती है। अब तक पेटीएम को सबसे बड़ा आईपीओ माना जा रहा है। पेटीएम के आईपीओ से कंपनी ने 18,600 करोड़ रुपए जुटाई है।

Share this story