70 प्रतिशत पड़ोसी राज्यों की वजह से दिल्ली में प्रदूषण फैलता है : गोपाल राय
70 प्रतिशत पड़ोसी राज्यों की वजह से दिल्ली में प्रदूषण फैलता है : गोपाल राय

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार और भाजपा में आए दिन बयानों के माध्यम से एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप होते रहता है। प्रदूषण को लेकर कभी भाजपा तो कभी आप पार्टी एक दूसरे पर आरोप लगाते रहते हैं। दिल्ली की केजरीवाल सरकार में मंत्री गोपाल राय ने केंद्र और दिल्ली के पड़ोसी राज्यों पर आरोप लगाते हुए कहा कि दिल्ली में जो प्रदूषण हो रहे हैं उसकी वजह दिल्ली के पड़ोसी राज्य जिम्मेवार हैं। गोपाल राय ने कहा कि केंद्र के ही सेंटर फॉर साइंस एनवायरनमेंट के डाटा पर बात करते हुए यह आरोप लगाया कि दिल्ली में जो प्रदूषण है वह प्रदूषण अन्य राज्य की वजह से दिल्ली में ज्यादा फैल रही है।

गोपाल राय ने सीएसई की सफर ऐप के द्वारा दी गई डाटा पर बात करते हुए कहा कि सफर ने 15 दिनों का डाटा दिया है सफर के हिसाब से दिल्ली में प्रति घंटा अन्य राज्यों से 69 प्रतिशत प्रदूषण दिल्ली में बाहर से आती है जबकि 31 प्रतिशत प्रदूषण दिल्ली का है। वहीं दिल्ली में पराली की वजह से 35 से 40 प्रतिशत प्रदूषण होती है । गोपाल राय ने कहा कि मैं सभी पार्टियों से दिल्ली के लोगों को गाली देना बंद करें और इस डाटा के हिसाब से दिल्ली के लोग दिल्ली में प्रदूषण फैलाने के मामले में अन्य राज्य की वजह से ज्यादा दोषी नहीं है लेकिन उसके बावजूद भी हम लोगों ने यहां पर 31 प्रतिशत प्रदूषण कम कैसे हो इसके लिए हम लोगों ने 24 घंटा बिजली देने का काम किया है जिसकी वजह से जनरेटर नहीं चले और उससे प्रदूषण ना हो सीएनजी के जगह इलेक्ट्रिक गाडिय़ां लाने पर दिल्ली सरकार योजना बना रही है।

मंत्री गोपाल राय ने केंद्र सरकार को यह सुझाव देते हुए कहा कि कमेटी बनाई जाए और वह कमेटी दिल्ली और दिल्ली के अन्य सटे राज्यों के साथ मीटिंग करें की किस मापदंड के हिसाब से काम किया जाए जिस वजह से दिल्ली में और अन्य राज्यों में भी प्रदूषण कम हो सके। गोपाल राय ने भाजपा और विपक्षियों पर हमला बोलते हुए कहा कि हमें दोष ना देकर अन्य राज्य और केंद्र खुद में झांके उन्होंने दिल्ली को कितना प्रदूषित किया है।

Share this story