PM मोदी से नई दिल्ली में CM चौहान ने की भेंट
PM मोदी से नई दिल्ली में CM चौहान ने की भेंट

भोपाल :  प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी से आज पूर्व निर्धारित कार्यक्रम अनुसार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उनके निवास पर भेंट की। मुख्यमंत्री  चौहान ने प्रधानमंत्री को प्रदेश के विकास और जन-कल्याण से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर जानकारी दी और मार्गदर्शन प्राप्त किया।

मुख्यमंत्री चौहान ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि आगामी प्रवासी भारतीय दिवस 9 जनवरी 2023 को मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में आयोजित किया जाय। प्रवासी भारतीय दिवस से संयोजित करते हुए इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन 4, 5 और 6 नवम्बर के स्थान पर 7 और 8 जनवरी 2023 को किये जाने का निर्णय लिया गया है। प्रधानमंत्रीमोदी को मुख्यमंत्री  चौहान ने उज्जैन के महाकाल महाराज क्षेत्र विस्तार योजना के लोकार्पण का निमंत्रण भी दिया, जिसे प्रधानमंत्री ने सहर्ष स्वीकार किया। मुख्यमंत्री  चौहान ने प्रधानमंत्री मोदी से मई माह में मध्यप्रदेश स्टार्टअप नीति के वर्चुअल शुभारंभ का अनुरोध भी किया।

प्रधानमंत्री  मोदी को मुख्यमंत्री  चौहान ने मध्यप्रदेश में अमृत सरोवर योजना की प्रगति से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि प्रदेश के प्रत्येक जिले में 75 अमृत सरोवर संरचनाओं का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस प्रकार प्रदेश में लगभग 3800 अमृत सरोवर संरचनाओं का निर्माण जन-भागीदारी से पूरा किया जायेगा। आगामी 15 अगस्त को इन जल संरचनाओं के निकट ध्वजारोहण भी किया जायेगा।

प्रधानमंत्री को मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेश के विश्व विख्यात शरबती और दुरूम गेहूँ के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अब तक प्रदेश का 2 लाख 40 हजार टन गेहूँ निर्यात हो चुका है। अभी 20 लाख मीट्रिक टन गेहूँ के निर्यात की और संभावना है। मिस्र के प्रतिनिधिमंडल ने मध्यप्रदेश के गेहूँ के आयात की इच्छा व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने निर्यात नीति में प्रदेश द्वारा निर्यातकों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में भी जानकारी दी। कृषि विविधीकरण नीति के बारे में अवगत कराते हुए मुख्यमंत्री  चौहान ने प्रधानमंत्री को बताया कि प्रदेश में तिलहन और नगदी फसलों को बढ़ावा दिया जा रहा है, जिससे खाद्य तेल के आयात में कमी कर विदेशी मुद्रा बचायी जा सके। मुख्यमंत्री  चौहान ने प्रदेश की इथेनॉल नीति की प्रगति पर चर्चा करते हुए बताया कि अब तक 50 करोड़ लीटर इथेनॉल उत्पादन के स्वीकृति-पत्र जारी किये जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री मोदी को मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेश में रोजगार और स्व-रोजगार की दिशा में चलाई जा रही योजनाओं और उनकी प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रतिमाह एक रोजगार दिवस आयोजित किया जा रहा है, जिसमें 2 लाख स्व-रोजगार उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। अब तक तीन रोजगार दिवस 12 जनवरी, 25 फरवरी और 30 मार्च को आयोजित किये जा चुके हैं। इनमें 13 लाख 60 हजार से अधिक युवाओं को लगभग 7.7 हजार करोड़ रूपये का ऋण वितरण किया गया है।     मुख्यमंत्री  चौहान ने बताया कि प्रदेश में ग्राम और नगरों के जन्म-दिवस को गौरव दिवस के रूप में मनाने का अभियान भी चलाया गया है। इसमें अब तक 14 हजार ग्राम और 31 नगरीय निकायों के गौरव दिवस आयोजित किये जा चुके हैं। शेष ग्राम और नगरीय निकायों के गौरव दिवस की तिथि का निर्धारण किया जा चुका है।

प्रधानमंत्री को मुख्यमंत्री  चौहान ने ई-व्हाउचर की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कृषि विभाग में उपकरण क्रय और शिक्षा विभाग में साइकिल क्रय के लिये ई-व्हाउचर जारी किये जायेंगे। मुख्यमंत्री  चौहान ने प्रदेश में लागू केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं की प्रगति से भी अवगत कराया, जिसमें प्रमुख रूप से स्वामित्व योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, आयुष्मान भारत योजना, मातृवंदना योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना की उपलब्धियाँ शामिल रहीं। मुख्यमंत्री  चौहान ने इन योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए प्रधानमंत्री का मार्गदर्शन भी प्राप्त किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्री  चौहान द्वारा उठाये गये सभी मुद्दों को ध्यानपूर्वक सुना और केन्द्र शासन द्वारा प्रदेश को हरसंभव सहायता उपलब्ध कराने का आश्वासन भी दिया।


 

Share this story