संभागायुक्त दुर्ग संभाग कावरे ने कार्यालय समय प्रात: 10 बजे कार्यालयों का किया निरीक्षण
संभागायुक्त दुर्ग संभाग कावरे ने कार्यालय समय प्रात: 10 बजे कार्यालयों का किया निरीक्षण

राजनांदगांव :  संभागायुक्त दुर्ग संभाग  महादेव कावरे ने विगत दिनों राजनांदगांव जिले के अनुविभागीय अधिकारी, राजस्व कार्यालय, तहसील कार्यालय, जनपद पंचायत एवं नगर पंचायत कार्यालयों का निरीक्षण किया।

कार्यालय खुलने के समय पहुँचे कार्यालय नगर पंचायत डोंगरगांव-

निरीक्षण के दौरान सर्वप्रथम संभागायुक्त  कावरे ने कार्यालयीन समय प्रात: 10 बजे ही नगर पंचायत डोंगरगांव कार्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान कुल 7 कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए। मुख्य नगर पंचायत अधिकरी, नगर पंचायत डोंगरगांव एवं अनुपस्थित कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया एवं अन्य अधिकारी कर्मचारियों को निर्धारित कार्यालयीन समय में आवश्यक रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए।  कावरे ने वहां उपस्थित कर्मचारियों से नगर पंचायत में आगामी ग्रीष्म ऋतु की तैयारियों का जायजा लिया। साथ ही जल आवर्धन योजना के संचालन की जानकारी ली एवं नगर पंचायत क्षेत्र में स्थापित वाटर एटीएम के उपयोग हेतु आम जनता को जागरूक करने के निर्देश दिए।

तहसील कार्यालय डोंगरगांव के निरीक्षण के दौरान 5 कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए। जिन्हें कारण बताओ नोटिस जाारी किया गया। तहसील डोंगरगांव स्थित लोक सेवा केन्द्र का मुआयना किया गया। कार्यालय में उपस्थित ग्रामीणों से चर्चा के दौरान ग्राम पंचायत दर्राबांधा के ग्रामीण  सकन ने बताया कि उनका बंटवारा का प्रकरण लंबित होना बताया गया, जिस पर संभागायुक्त दुर्ग संभाग ने समयावधि में निराकरण करने के निर्देश दिए नायब तहसीलदार  अशोक राजपूत के न्यायालय में 185 प्रकरण लंबित पाए जाने पर  कावरे ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने हेतु निर्देशित किया गया एवं वहां उपस्थित अनुविभागीय अधिकारी डोंगरगांव  हितेश पिस्दा को समय-समय पर तहसील कार्यालय के निरीक्षण एवं प्रकरणों का अवलोकन करने के निर्देश दिए गए।

मोहला एवं अंबागढ चौकी में छात्रावास, चिकित्सालय एवं कार्यालयों का किया निरीक्षण-

संभागायुक्त कावरे द्वारा मोहला अनुविभाग अन्तर्गत विभिन्न कार्यालयों, छात्रावास एवं चिकित्सालयों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान  ललितादित्य नीलम, अनुविभागीय अधिकारी मोहला भी उपस्थित थे। शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला मोहला के निरीक्षण के दौरान उपस्थित छात्राओं एवं शिक्षकों से चर्चा की गई साथ ही एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय एवं पोस्ट मैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास मोहला में बच्चों से भोजन व्यवस्था, साफ-सफाई एवं अध्यापन कार्य के संबंध में जानकारी ली गई  कावरे द्वारा बच्चों से पूछा गया बड़े होकर क्या बनोगे ? इस पर वहां उपस्थित बच्ची कुमारी सोनम किरगे ने जवाब दिया कि मैं कलेक्टर बनूंगी। जिस पर  कावरे द्वारा सभी बच्चों को मार्गदर्शन प्रदान किया गया। मोहला स्थित ई-लायब्रेरी के निरीक्षण के दौरान  कावरे ने एक अच्छी पहल बताया साथ ही क्षेत्र के बच्चों को प्रतियोगिता परीक्षा के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए।

लोक सेवा गारंटी अधिनियम  सूचना पटल उपलब्ध नहीं, नायब तहसीलदार को थमाया कारण बताओ नोटिस-

 कावरे द्वारा कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी मोहला का निरीक्षण किया गया। तहसील कार्यालय मोहला के निरीक्षण के दौरान सिटीजन चार्टर से संबंधित नियमों का दीवाल लेखन अस्पष्ट होने एवं लोक सेवा गारंटी अधिनियम का सूचना पटल नहीं लगे होने पर उपस्थित नायब तहसीलदार को फटकार लगाई गई। न्यायालयीन प्रकरण एवं संधारित पंजीयों की जांच के दौरान कार्यालयीन अव्यवस्था पाए जाने एवं 233 प्रकरण लंबित पाए जाने पर नायब तहसीलदार  चुम्मन धु्रव को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। साथ ही लोक सेवा गारंटी अधिनियम के प्रकरणों को समय-सीमा में निराकरण करने के स्पष्ट निर्देश दिए।

बिना कारण बताए कार्य में अनुपस्थित पाए जाने पर किया निलंबित-

तहसील कार्यालय अंबागढ़ चौकी के निरीक्षण के दौरान 3 दिवसों से बिना कारण बताए कार्यालय में अनपुस्थित रहने पर  धनेश कुमार कौशिक एवं जनपद पंचायत मोहला के लेखापाल  यशवंत ठाकुर को संभागायुक्त दुर्ग संभाग द्वारा निलंबित किया गया। तहसील कार्यालय में उपस्थित ग्राम कोचराटोला के आवेदक केशर द्वारा त्रुटि सुधार का कार्य लंबित होना बताया जिस पर संभागायुक्त ने तत्काल त्रुटि सुधार किए जाने के निर्देश दिए गए।

न्यायालयीन प्रक्रियाओं के संबंध में अधिवक्ताओं से की गई चर्चा-

संभागायुक्त कावरे ने निरीक्षण के दौरान तहसील कार्यालय मोहला एवं अंबागढ़ चौकी में अधिवक्ताओं से न्यायालयीन व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा की, जिस दौरान कार्यालय तहसीलदार मोहला में अधिवक्ता  धनंजय पांडे,  कमल किशोर सिन्हा एवं  एमके यादव ने अपनी मांग रखी। कार्यालय तहसीलदार अंबागढ़ चौकी में अधिवक्ता  दीनदयाल साहू,  निखिल झा,  कैलाश मंडावी द्वारा कार्यालय में बैठक कक्ष की मांग की गई।

पेंशन हितग्राहियों के लिए करे हेल्प डेस्क का निर्माण-

 कावरे द्वारा जनपद पंचायत मोहला में निरीक्षण के दौरान 6 अनुपस्थित कर्मचारी एवं जनपद पंचायत अम्बागढ़ चौकी में 6 कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। निरीक्षण के दौरान पेंशन योजना की समीक्षा के दौरान  कावरे ने पेंशन हितग्राहियों के बैंक खाता से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए जनपद पंचायत कार्यालय मोहला एवं अंबागढ़ चौकी मे हेल्प डेस्क बनाने के निर्देश दिए। संभागायुक्त ने जनपद पंचायत कार्यालयों के समस्त शाखा कक्ष में जाकर योजनाओं की जानकारी ली एवं संबंधित मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को कार्यालय में स्वच्छता रखने एवं सभी कर्मचारियों के टेबल पर नेम प्लेट अवश्य रूप से रखे जाने हेतु निर्देशित किया गया।

डॉक्टर्स लिखे जेनेरिक मेडिसिन की दवाएं-

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अंबागढ़ चौकी में आयोजित स्वास्थ्य मेला के निरीक्षण के दौरान  कावरे ने उपस्थित खंड चिकित्सा अधिकारी  आरआर धु्रवे एवं अन्य चिकित्सकों को जेनेरिक मेडिसिन के उपयोग करने के निर्देश दिए गए। केजुअल्टी के निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य केन्द्र में मरीज  दामिनी ग्राम बिहरीकला से उनकी स्वास्थ्य के संबंध मे चर्चा की।  खेलिन बाई, ग्राम सोनसायटोला एवं सुनीता को प्रोटीन पावडर तथा नवजात शिशु के लिए बेबी किट प्रदान किया गया।  कावरे ने स्वास्थ्य केन्द्र में एक्स-रे मशीन के तत्काल अपडेशन के लिए चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया।

मॉडल गौठान के मल्टिएक्टिविटी कार्य की की गई प्रशंसा-

संभागायुक्त  कावरे एवं अनुविभागीय अधिकारी  नीलम द्वारा विकासखण्ड अंबागढ़ चौकी के आदर्श गौठान पीपरखार के निरीक्षण के दौरान स्वसहायता समूह द्वारा किए जा रहे साबुन निर्माण, निरमा निर्माण एवं दोना पत्तल निर्माण पर प्रसन्नता व्यक्त की गई। साथ ही उनके द्वारा समूह के सदस्यों से सामग्री भी क्रय की गई। समिति के सदस्यों ने बताया कि उन्होंने सामग्री विक्रय कर 42000 रूपए का लाभ प्राप्त किया। मशरूम एवं सब्जी उत्पादन कर कुल 72000 की सामग्री बेचे जाने की जानकारी समिति के सदस्यों द्वारा दी गई। संभागायुक्त  कावरे ने मॉडल गौठानों को ग्रामीण आद्यौगिक पार्क के रूप में विकसित कर महिला समूहों को अधिक से अधिक गतिविधियों के माध्यम से आजीविका संवर्धन एवं आर्थिक लाभ हेतु प्रोत्साहित किया। निरीक्षण के दौरान  अजय मिश्रा, उपायुक्त (पंचायत) दुर्ग संभाग,  भानुप्रताप सिंह मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत अंबागढ़ चौकी एवं ग्रामवासी भी उपस्थित थे।

Share this story