किसान को अगले 2 वर्षों में मिलेगी 24 घंटे बिजली: कृषि मंत्री पटेल
किसान को अगले 2 वर्षों में मिलेगी 24 घंटे बिजली: कृषि मंत्री पटेल

भोपाल :  किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने हरदा के ग्राम चौकी में लगभग 9 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली सड़क का भूमि-पूजन किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विकास का पहिया तेजी से घूमता रहेगा। क्षेत्र के चहुँमुखी विकास में कोई कमी नहीं आने दी जायेगी। कृषि मंत्री  पटेल ने कहा कि आगामी 2 वर्षों में हरदा जिले के प्रत्येक किसान को 24 घंटे बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी।

कृषि मंत्री  पटेल ने कहा कि आगामी 2 वर्षों में जिले में लगभग 24 विद्युत सब-स्टेशन स्थापित किये जाने का लक्ष्य रखा गया है। वर्तमान में 3 सब-स्टेशन स्थापित हो गये हैं, जबकि पहले हरदा जिले में मात्र एक सब-स्टेशन हुआ करता था। सभी विद्युत सब-स्टेशन के तैयार हो जाने पर हरदा के किसानों को पर्याप्त बिजली आपूर्ति होगी। किसान अपनी आवश्यकता अनुसार बिजली का उपभोग खेती-किसानी में कर सकेंगे। लगभग 17 वर्ष पूर्व जब हमारी सरकार बनी थी, तब प्रदेश में मात्र 2990 मेगावॉट बिजली का उत्पादन होता था। आज 21 हजार मेगावॉट से अधिक बिजली का उत्पादन हो रहा है।

मंत्री  पटेल ने ग्राम चौकी में 8 करोड़ 78 लाख 86 हजार रूपये की लागत से निर्मित होने वाली सड़क का भूमि-पूजन किया। मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण (पीआईयू) की हरदा इकाई द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम-सड़क योजना के तृतीय चरण में हंडिया से नयापुरा तक डामरीकृत मार्ग का निर्माण किया जा रहा है। सड़क की लंबाई 13.97 किलोमीटर है, जबकि चौड़ाई 5.5 मीटर है। डामरीकृत सड़क निर्माण हो जाने से आमजन को आवागमन और किसानों को खेती-किसानी में सहूलियत मिलेगी।

माँ नर्मदा के नेमावर में किये दर्शन

कृषि मंत्री पटेल ने आज माँ नर्मदा के नाभि-कुंड नेमावर में दर्शन कर पूजा-अर्चना की। उन्होंने माँ नर्मदा से किसानों और प्रदेश की समृद्धि के लिये कामना की।

बारंगा में लोगों की सुनी समस्याएँ

कृषि मंत्री  पटेल ने गृह ग्राम बारंगा में विधानसभा क्षेत्रवासियों की समस्याओं को सुना और अधिकारियों को उनके निराकरण के निर्देश दिये।


 

Share this story