विवाह में फिजुल खर्ची को रोकने के लिए आदर्श विवाह एक बेहतर माध्यम-गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू
विवाह में फिजुल खर्ची को रोकने के लिए आदर्श विवाह एक बेहतर माध्यम-गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू

बेमेतरा :  प्रदेश के गृह जेल एवं लोक निर्माण मंत्री  ताम्रध्वज साहू आज गुरुवार को जिले के बेरला तहसील के अन्तर्गत ग्राम पाहंदा में आयोजित कर्मा जयंती महोत्सव एवं आदर्श विवाह कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में शामिल हुए और वर-वधु को अपना आशीर्वाद प्रदान किया। तहसील साहू संघ बेरला एवं परिक्षेत्रीय साहू संघ सरदा के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष  थानेश्वर साहू ने की। विशिष्ट अतिथि के रुप में विधायक बेमेतरा  आशीष कुमार छाबड़ा सहित समाज के पदाधिकारी उपस्थित थे। समारोह में चार जोड़े का आदर्श विवाह सम्पन्न हुआ अतिथियों ने नव दम्पत्तियों को अपना आशीष प्रदान किया और उनके खुशहाल एवं उज्जवल भविष्य की कामना की।

गृहमंत्री साहू ने कहा कि विवाह संस्कार में फिजुल खर्ची को रोकने के लिए आदर्श विवाह एक बेहतर माध्यम है। आदर्श विवाह की शुरुआत साहू समाज के द्वारा ही की गई थी।  वर्तमान समय में शादी ब्याह में आडंबर एवं दिखावा पर अंकुश लगना चाहिए। यदि समाज को तरक्की के रास्ते पर ले जाना है तो आने वाली पीढ़ी को बेहतर शिक्षा दें उन्हे अच्छे संस्कार प्रदान करें। आज की युवा पीढ़ी पाश्चात्य सभ्यता के प्रति ज्यादा आकर्षित हो रही है। टेलीविजन के आने से युवा पीढ़ी अपने संस्कार खोते जा रहे हैं। गृहमंत्री ने समाज में व्याप्त कुरितियों को दूर करने का आव्हान किया। आज भी दशगात्र जैसे कार्यक्रमों में अपव्यय किया जा रह है इस पर रोक लगनी चाहिए। समाजिक सम्मेलन के जरिए समाज को विकास के रास्ते पर ले जाया जा सकता है। बेरला तहसील का समाजिक संगठन काफी मजबूत है और अपनी एक विशेष पहचान बनाया है। गृहमंत्री ने यह भी कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के कारण पिछले दो साल से सामुहिक आदर्श विवाह जैसे आयोजन बंद थे। कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है, हमें और विशेष सावधानी बरतने की जरुरत है कोविड गाईडलाइन का पालन करें।

अध्यक्षीय उद्बोधन में छ.ग. राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष  थानेश्वर साहू ने कहा कि तहसील साहू संघ बेरला की विशिष्ठ पहचान स्थापित है। समाज की तरक्की के लिए यह संगठन मजबूती से काम कर रहा है। उन्होने युवा पीढ़ी से आव्हान करते हुए कहा कि समाज को आगे बढ़ाने मे अपना बहुमूल्य योगदान दें। आदर्श विवाह के जरिए जो दाम्पत्य बंधन में बंधे हैं उनका जीवन खुशहाल रहा है और पारिवारिक जीवन में कोई व्यवधान नहीं आया है।  साहू ने नव दम्पत्तियों को अपना आशीर्वाद प्रदान किया। विधायक  आशीष छाबड़ा ने कहा कि भक्त माता कर्मा जयंती एवं आदर्श विवाह के आयोजन के लिए सभी को अपनी बधाई एवं शुभकामनाएं दी। विधायक ने आगे कहा कि साहू समाज काफी जागरुक एवं संगठित समाज है। समाज में शिक्षा के प्रति विशेष ध्यान देंगे तभी समाज आगे बढ़ेगा। अन्य समाज की भांति प्रदेश के विकास में इस समाज का भी योगदान मिल रहा है। विधायक ने चार जोड़े को नये जीवन में प्रवेश करने पर अपनी बधाई एवं शुभकामनाएं दी। तहसील साहू संघ के अध्यक्ष  सूर्यकांत साहू ने स्वागत भाषण दिया। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य टी.आर.साहू, शाशिप्रभा गायकवाड़, नगर पंचायत बेरला उपाध्यक्ष  भारत भूषण साहू, मंगत राम साहू बेमेतरा, भीखू राम साहू सरदा, मनहरण साहू, कैलाश साहू, सरपंच पाहंदा बंशी निषाद, रामेश्वर देवांगन सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Share this story