अमेरिका के जोसेफ जैकब पहुँचे सोहगा गोठान
अमेरिका के जोसेफ जैकब पहुँचे सोहगा गोठान

अम्बिकापुर :  अमेरिका के टेक्सास डैलास से छत्तीसगढ़ की ग्रामीण विकास पर आधारित योजना नरवा, गरूवा, घुरवा और बारी योजना अंतर्गत निर्मित गोठान को देखने गुरुवार को जोसेफ जैकब सोहगा गोठान पहुँचे। उन्होंने  गोठान में काम कर रही समूह की महिलाओं से गोठान में संचालित गतिविधियों की जानकारी लेते हुए गोठान को ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने वाला और पलायन रोकने वाला बताया ।


   जैकब ने कहा कि इस प्रकार की योजना विश्व मंे कही भी नहीं है जहां गोबर खरीदकर ग्राम एवं व्यक्तियों को आर्थिक उपार्जन के साधन उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा की पिछले दो वर्षों से गोठान के बारे में सुनते आ रहा था और गोठान के बारे में जानने के लिए उत्सुक था। सरगुजा जिले के सोहगा गोठान को देखकर पता चला कि ये वाकई में ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ-साथ गांव से पलायन रोकने में सहायक है।  गोठान गांव में ही महिला एवं पुरुषों को रोजगार उपलब्ध कराने का बहुत बड़ा साधन है। महिलाएं घर से बाहर निकलकर अनेक रोजगार के साधनों से जुड़कर आत्मनिर्भर हो रही है।


    उन्होंने कहा कि महिलाओं से मिलकर मुझे बहुत अच्छा लगा कि छत्तीसगढ़ सरकार एवं सरगुजा जिला प्रसाशन द्वारा ग्राम विकास के लिए सराहनीय कार्य किया जा रहा है।

Share this story