पहले दिन स्वास्थ्य मेलों में 60 हजार से अधिक मरीजों को मिला लाभ
पहले दिन स्वास्थ्य मेलों में 60 हजार से अधिक मरीजों को मिला लाभ

भोपाल :  आजादी के अमृत महोत्सव में स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुरू की गई विकासखण्ड स्तरीय स्वास्थ्य मेलों की श्रंखला में पहले दिन 45 जिलों के 48 विकासखण्डों में स्वास्थ्य मेला लगाया गया। इन मेलों में 60 हजार 18 व्यक्तियों ने अपने उपचार के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया, जिनका नि:शुल्क परीक्षण कर नि:शुल्क औषधियाँ वितरित की गई। स्वास्थ्य मेलों के पहले दिन 3 हजार 93 पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड और 4 हजार 91 के डिजिटल हेल्थ कार्ड भी बनाए गए। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने रायसेन जिले के साँची विकासखण्ड में स्वास्थ्य मेले में शिरकत की और व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

आयुक्त स्वास्थ्य डॉ. सुदाम खाड़े ने बताया कि स्वास्थ्य मेलों में आने वाले मरीजों की सभी प्रकार की जाँचें भी नि:शुल्क करवाई जा रही है। स्वास्थ्य मेले के पहले दिन विभिन्न प्रकार की 3 हजार 496 नि:शुल्क जाँच हुई। स्वास्थ्य मेलों का क्रम 30 अप्रैल तक जारी रहेगा।

आज 50 जिलों के 59 विकासखंड पर स्वास्थ्य मेला

बुधवार को 59 विकासखंड में स्वास्थ्य मेले लगेंगे। आगर मालवा जिला  के नलखेड़ा,  अलीराजपुर  के कट्ठीवाड़ा, अनूपपुर के जैतहरी, अशोकनगर के  चंदेरी, बालाघाट के खैरलांजी, बड़वानी के पानसेमल, बैतूल के बैतूल, भिंड के भिंड, गोहद, भोपाल के फंदा, बुरहानपुर के बुरहानपुर, छतरपुर के  बक्सवाहा, छिंदवाड़ा के  बिछुआ और तामिया, दमोह के पथरिया, हटा, दतिया के सेंवढ़ा, देवास के देवास, धार के बदनावर, डिंडोरी के मेहदवानी,  गुना के बमोरी, ग्वालियर के डबरा, हरदा के खिरकिया, होशंगाबाद के होशंगाबाद, इंदौर के सांवेर, जबलपुर के शहपुरा, झाबुआ के पेटलावद, कटनी के ढीमरखेड़ा, खंडवा के हरसूद, खरगोन के भगवानपुरा, मंडला के घोगरी एवं मोहगांव, मंदसौर के गरोठ, मुरैना के कैलारस, नरसिंहपुर के चंवरपाठा, नीमच के जावद,  पन्ना के शाहनगर, रायसेन के उदयपुरा, रतलाम के सैलाना, रीवा के  मऊगंज, सागर के देवरी, सतना के चित्रकूट, मैहर और रामनगर, रामपुर बघेलान, सीहोर के इछावर,  सिवनी के घंसौर एवं कुरई, शहडोल के जैसीनगर,  शाजापुर के कालापीपल, श्योपुर के श्योपुर, शिवपुरी के खनियाधाना, सीधी के मझौली, सिंगरौली के चितरंगी, निवाड़ी के निवाड़ी, उज्जैन के खाचरोद एवं महिदपुर, उमरिया के मानपुर और विदिशा के बासौदा विकासखंड में स्वास्थ्य मेला लगेगा।

Share this story