’विशेष पिछड़ी जनजाति के लोगों की मदद के लिए जिक प्रशासन की विशेष पहल’
’विशेष पिछड़ी जनजाति के लोगों की मदद के लिए जिक प्रशासन की विशेष पहल’

कोरिया :  कलेक्टर  कुलदीप शर्मा के मार्गदर्शन में जिले में विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग की विभिन्न आवश्यकताओं आधार कार्ड, राशन कार्ड, पेंशन बनअधिकार पट्टा, मनरेगा कार्य के.सी.सी., पी.एम. किसान सम्मान निधि आयुष्मान कार्ड, हेल्थ कार्ड, जाति प्रमाण पत्र निराकरण के लिए सभी विकासखण्डों में जनजाति बाहुल्य ग्रामपंचायतो में विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में जनजाति विशेष की आवश्यकताओं का समाधान ग्राम पंचायत स्तर पर करने हेतु पंचायत नोडल अधिकारी के साथ ही स्वास्थ्य, राजस्व, खाद्य एवं पंचायत सचिव शिविर में आवेदन लेकर निराकरण कर रहे हैं। बीते गुरुवार को विकासखण्ड खड़गवां के ग्राम कटकोना में आयोजित शिविर में विभिन्न प्रकरणों के 702 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें से 688 का मौके पर ही निराकरण किया गया।
आज शुक्रवार को विकासखण्ड मनेन्द्रगढ़ के ग्राम पंचायत बंजी, सिरियाखोह, नौगाई, सिरौली में आयोजित शिविर में बड़ी संख्या में लोगों ने आवेदन दिए। कलेक्टर  शर्मा ने मंगलवार को साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में विशेष पिछड़ी जनजाति बाहुल्य ग्रामों में सघन सर्वे कर विशेष कैम्प आयोजित करने के निर्देश दिए थे, जिसके फलस्वरूप ग्राम पंचायत सरभोका में विशेष पिछड़ी जनजाति पण्डो बाहुल्य बस्ती नवाडीह में चौपाल के माध्यम से पेंशन, आयुष्मान कार्ड, हेल्थ कार्ड, राशन कार्ड, पेयजल सम्बन्धी समस्याओं पर चर्चा की गई। शिविर में 67 आवेदन मिले जिनमें से 46 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया।


’30 अप्रैल तक सभी विकासखण्डों के ग्राम पंचायतों में जारी रहेंगे शिविर’
30 अप्रैल तक सभी विकासखण्डों के ग्राम पंचायतों में शिविर का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 25 अप्रैल को विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के चेरवापारा,चम्पाझर में विकासखण्ड खड़गवां के मेण्ड्रा, सैन्दा, रतनपुर, बड़ेसाल्ही, सिंघत, विकासखण्ड भरतपुर के देवगढ़, विकासखण्ड मनेन्द्रगढ़ पाराडोल, बुन्देली, तिलोखन, बड़काबहार, सलबा, केलुवा, बाही में, 26 अप्रैल को विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के करहियारखण्ड, बुढ़ार, जमगहना, विकासखण्ड भरतपुर के जनकपुर, विकासखण्ड मनेन्द्रगढ़ के घाघरा, बड़काबहार, पेंड्री, बाला, चरवाही में शिविर आयोजित किए जाएंगे।


इसी प्रकार 27 अप्रैल को विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के गदबदी, मुरमा, टेमरी, तेंदुआ, विकासखण्ड भरतपुर के खमरौध, विकासखण्ड मनेंद्रगढ़ के बुलाकीटोला, विकासखण्ड सोनहत के सोनहत में, 28 अप्रैल को विकासखण्ड बैकुंठपुर के फुलपुर, रटगा, महोरा,आनी, विकासखण्ड सोनहत के कटगोड़ी में, 29 अप्रैल को विकासखण्ड सोनहत के भैंसवार एवं 30 अप्रैल को रामगढ़ में शिविर आयोजित किया जाएगा।

Share this story