आकांक्षी जिला दंतेवाड़ा में नवाचारों को केन्द्र सरकार ने सराहा
आकांक्षी जिला दंतेवाड़ा में नवाचारों को केन्द्र सरकार ने सराहा

रायपुर :  केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान 19 से 22 अप्रैल तक दो दिवसीय प्रवास पर छत्तीसगढ़ आए। इस दौरान उन्होंने आंकाक्षी जिला दन्तेवाड़ा का  भ्रमण कर विकास कार्यो का अवलोकन किया। उन्होंने जिले में चल रहे विकास कार्यों विशेषकर नवाचारों की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि जिस उद्देश्य के साथ  आकांक्षी जिलों के परिवर्तन की योजना बनाई थी, वह दन्तेवाड़ा जिले में साकार होती दिख रही हैं। 


चौहान ने हारम स्थित डेनेक्स गारमेंट फैक्ट्री देखने पहुुंचे और वहां कार्यरत महिलाओं से उनके आय और जीवन में हुए बदलाव के संबंध में चर्चा की । डेनेक्स में कार्यरत महिलाओं ने  चौहान को डेनेक्स ब्रांड नेहरू जैकट भेंट किया।  चौहान ने महिलाओं द्वारा तैयार कपड़े देखे और उनके काम की जमकर सराहना की।  चौहान ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान) की दीदियों द्वारा बनाये गए उत्पादों का भी अवलोकन किया। चौहान ने समूह की दीदीयों और स्वयं-सेवी संगठनो के साथ जिले में महिलाओं को सशक्त और उद्यमी बनाने के संबंध में चर्चा की। उन्होंने झोडियाबाड़म की बिहान समूह की दीदीयों से गौठान में संचालित मल्टीएक्टविटी गतिविधियों के बारे में जानकारी ली। महिलाओं ने बताया कि गौठानों में हर्बल फिनाइल, गोबर से बने दिए, पोहा, रेड पेाहा, कोदो, बेंडा का पाउडर, महुआ लडडू, महुवा हलवा, जेम, रागी बिस्कूट, ढेंकी चावल, दलिया, ऐक्वेरियम, डैनेक्स कंसेप्ट जैसे कई उत्पाद तैयार किए जा रहे है। 


दंतेवाड़ा प्रवास के दौरान  चौहान ने चितालंका देवगुड़ी पहुंचकर दर्शन किया। इस अवसर पर ग्रामीणों ने उनका पारंपरिक तरीके से स्वागत किया। केन्द्रीय राज्य मंत्री ने ग्रामीणों से राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, ग्राम स्वरोजगार केन्द्र योजना से मिलने वाले लाभों के बारे में जानकारी ली।  चौहान के समक्ष नाट्य मंचन कर योजनाओं की जानकारी दी गई और हर ग्राम पंचायतो को आदर्श पंचायत बनाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में बताया गया। 

Share this story