मानस गायन में ग्रामीणों की हो भागीदारी: CM भूपेश बघेल
मानस गायन में ग्रामीणों की हो भागीदारी: CM भूपेश बघेल

रायपुर :  मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने मानस मंडली प्रोत्साहन योजना के तहत आगामी वर्ष 2023 के माह जनवरी में अगला रामायण मानस मंडली प्रतियोगिता का आयोजन करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा इस वर्ष मानस मंडली प्रतियोगिता के माध्यम से सात हजार मंडली के 70 हजार कलाकारों को हिस्सा दिलाने का सराहनीय कार्य किया गया है।  बघेल ने कहा कि मानस मंडली प्रतियोगिता को और अधिक व्यापक और जनसहभागिता के लिए ग्राम स्तर से प्रतियोगिता प्रारंभ की जाए। विभाग द्वारा गठित एक कमेटी मॉनीटरिंग करें और मौके पर ही पुरस्कार देने की व्यवस्था की जाए।
 
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री की पहल पर रामायण मानस मंडली प्रोत्साहन योजना के तहत इस वर्ष 10 मार्च से 10 अप्रैल तक पंचायत, ब्लाक स्तर, जिला स्तर और राज्य स्तर मानस मंडली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। राज्य स्तर पर प्रतियोगिता में विजेता मंडली को पांच लाख रूपए पहला पुरस्कार, तीन लाख रूपए का दूसरा पुरस्कार और दो लाख रूपए का तीसरा पुरस्कार प्रोत्साहन स्वरूप दिए गए हैं। इस वर्ष 10 अप्रैल को शिवरीनारायण में राम वन गमन पर्यटन परिपथ के प्रथम चरण के विकास कार्यों के लोकार्पण समारोह के अवसर पर राज्य स्तरीय मानस मंडली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में प्रदेश  सात हजार रामायण मानस मंडलियों के 70 हजार मानस कलाकरांे ने हिस्सा लिया। वृहद रूप से रामायण मानस मंडली प्रतियोगिता का आयोजन राज्य की कला एवं सांस्कृतिक परंपरा के अंतर्गत छत्तीसगढ़ अंचल की रामायण मंडलियों के कार्यशील कलाकारों के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए अनुकरणीय पहल साबित हो रही है।

गौरतलब है कि संस्कृति विभाग द्वारा स्थानीय कलाकारों के प्रोत्साहन एवं संवर्धन के लिए चिन्हारी पोर्टल तैयार किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से कलाकार पंजीयन करा रहे हैं। अब तक 24 सौ कलाकारों ने पंजीयन कराया है। पंजीकृत कलाकारों को व कला दलों को युनिक पहचान पत्र प्रदान करने के लिए प्रारूप तैयार किया गया है।

Share this story