रेल में सफर करना होगा महंगा
railway

भारतीय रेल के एक बड़े फैसले के बाद अब रेल  में आम आदमी के लिए सफर और महंगा होने जा रहा है। एयरपोर्ट की तर्ज पर अब रेलवे स्टेशनों पर भी डेवलपमेंट चार्ज यात्रियों को देना पड़ेगा।

नई दिल्ली। भारतीय रेल के एक बड़े फैसले के बाद अब रेल  में आम आदमी के लिए सफर और महंगा होने जा रहा है। एयरपोर्ट की तर्ज पर अब रेलवे स्टेशनों पर भी डेवलपमेंट चार्ज यात्रियों को देना पड़ेगा। यह चार्ज ट्रेनों के अलग-अलग श्रेणियों के हिसाब से यात्रियों से किराये में वसूला जाएगा। रेलवे ऐसे मुसाफिरों के लिए स्टेशन डेवलपमेंट फीस लगाने पर विचार कर रहा है, जो 10 रुपये से 50 रुपये के बीच होगा। इस बारे में रेवले के अधिकारियों ने कहा कि फीस बुकिंग के दौरान ट्रेन की टिकटों में जोड़ी जाएगी। यह फीस केवल तभी जोड़ी जाएगी जब ऐसे स्टेशन चालू हो जाते हैं।

भारतीय रेलवे के कई स्टेशनों को मॉर्डन सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए दोबारा नए तरीके से विकसित किया गया है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, जिन रेलवे स्टेशनों का रीडेवलपमेंट हो चुका है उनके लिए यात्रियों से चार्ज वसूला जाएगा। यात्रियों से ऐसे स्टेशनों से ट्रेन में चढ़ने या उतरने दोनों पर स्टेशन डेवलपमेंट फीस (SDF) लिया जाएगा और इसको यात्रा टिकट में जोड़ा जाएगा जिससे टिकट महंगे होंगे।

Share this story