19 साल बाद फिर TEAM INDIA के हाथ रहे खाली
ind vs sa

 विराट कोहली ने केपटाउन टेस्ट के पहले ही दिन एक नया रिकॉर्ड कायम कर दिया। विराट साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए। पहली पारी में 14वां रन बनाने के साथ ही विराट कोहली ने वर्तमान टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ (624 रन) को पीछे छोड़ दिया। इस सूची में सचिन तेंदुलकर पहले नंबर पर हैं। उनके नाम साउथ अफ्रीका में 1,161 रन बनाने का रिकॉर्ड है।

केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेले गए फ्रीडम सीरीज के तीसरे और निर्णायक मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने भारतीय क्रिकेट टीम को 7 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ साउथ अफ्रीका ने सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमा लिया। तीसरे टेस्ट में भारत ने साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 212 रनों का लक्ष्य दिया था। प्रोटियाज ने यह लक्ष्य 63.3 ओवर में 3 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया।

बल्लेबाजों ने डुबोई लुटिया 

IND vs SA: India vs South Africa 3rd test match Day 4 at Newlands, Cape Town match update, score and records-2-mjs

भारतीय टीम ने तीसरे मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया था। भारत ने पहली पारी में 223 रन बनाए, जिसके जबाव में सा. अफ्रीका ने पहली पारी में 210 रन बनाए। इसके बाद भारत दूसरी पारी में बल्लेबाजों की नाकामी के चलते 198 रनों पर ही ढेर हो गई थी। इसके बाद साउथ अफ्रीका को 212 रनों का आसान सा लक्ष्य मिला। दूसरी पारी में भारत के 8 बल्लेबाज तो दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू सके थे। रिषभ पंत ने अकेले 100* रन बनाकर संघर्ष किया। 

टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने तीसरे टेस्ट के पहले दिन अपने टेस्ट करियर का 28वां और दूसरा सबसे धीमा अर्धशतक जमाया। अर्धशतक तक पहुंचने के लिए उन्होंने 158 गेंदों का सामना किया। विराट 201 गेंदों में 79 रन बनाकर आउट हुए। इस पारी में उन्होंने 12 चौके और 1 छक्का जमाया। ये इस सीरीज में विराट का पहला और एकमात्र अर्धशतक भी रहा। विराट कोहली ने केपटाउन टेस्ट के पहले ही दिन एक नया रिकॉर्ड कायम कर दिया। विराट साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए। पहली पारी में 14वां रन बनाने के साथ ही विराट कोहली ने वर्तमान टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ (624 रन) को पीछे छोड़ दिया। इस सूची में सचिन तेंदुलकर पहले नंबर पर हैं। उनके नाम साउथ अफ्रीका में 1,161 रन बनाने का रिकॉर्ड है।

तीसरे मैच के दूसरे दिन जसप्रीत बुमराह ने सातवीं बार एक पारी में 5 विकेट हासिल कर इतिहास रच दिया। इसके साथ ही वह कपिल देव और इरफान पठान के बाद 27 टेस्ट में यह कारनामा करने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए। इसके अलावा बुमराह (5/42) ऐसे तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने केपटाउन में एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। उनसे पहले हरभजन सिंह (7/120) और एस. श्रीसंत (5/114) ये कारनाम अंजाम दे चुके हैं।

19 साल से भारत के हाथ खाली

इस सीरीज में भारत के पास इतिहास रचने का सुनहरा था लेकिन टीम एक बार फिर से चूक गई। भारत आज तक साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया है। भारत ने साउथ अफ्रीका का पहला दौरा 1992-93 में किया था। तब से लेकर पिछले दौरे तक भारत ने 8 सीरीज खेली है। 8 में से 7 सीरीज में भारत को हार का सामना करना पड़ा और 1 सीरीज ड्रॉ पर समाप्त हुई।

ऋषभ पंत ने जमाया टेस्ट करियर का चौथा शतक

IND vs SA: India vs South Africa 3rd test match Day 4 at Newlands, Cape Town match update, score and records-2-mjs

तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन ऋषभ पंत ने अपने टेस्ट करियर का चौथा शतक जमाया। पंत ने अपने चारों शतक विदेशी सरजमीं पर लगाए हैं। पंत साउथ अफ्रीका में शतक जमाने वाले पहले एशियाई विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। पंत 139 गेंदों में 100 रन बनाकर नाबाद रहे। इस पारी में उन्होंने 6 चौके और 4 छक्के जमाए। विराट कोहली और ऋषभ पंत के बीच तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन पांचवें विकेट के लिए 94 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई। यह साउथ अफ्रीका में पांचवें विकेट के लिए भारत की ओर से दूसरी सर्वश्रेष्ठ साझेदारी रही।

Share this story