इंग्लैण्ड का ‘ग्लोबल पायनियर अवार्ड’ डा. जगदीश गाँधी को
इंग्लैण्ड का ‘ग्लोबल पायनियर अवार्ड’ डा. जगदीश गाँधी को

लखनऊ। इंग्लैण्ड के विश्व प्रतिष्ठित ‘ग्लोबल पायनियर अवार्ड’ से दो प्रख्यात हस्तियों को सम्मानित किया गया है, जिनमें भारत से सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी एवं इंग्लैण्ड से डा. विवेने स्टर्न शामिल हैं। डा. जगदीश गाँधी को यह पुरस्कार शिक्षा के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान के लिए दिया गया है। लंदन में आयोजित सम्मान समारोह में चयन समिति के सदस्यों ने शिक्षा के प्रति डा. जगदीश गाँधी की आजीवन प्रतिबद्धता सराहते हुए शिक्षा के माध्यम से विश्व एकता व विश्व शान्ति के प्रयासों बढ़ावा देने एवं विश्व के ढाई अरब बच्चों के सुरक्षित भविष्य के प्रयासों की भूरि-भूरि प्रशंसा की।


सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि इस प्रकार, इस विश्व प्रतिष्ठित अवार्ड हेतु डा. गाँधी का चयन शिक्षा के क्षेत्र में उनके अतुलनीय योगदान को स्वयं ही प्रमाणित करता है, साथ ही अन्तर्राष्ट्रीय शिक्षा व्यवस्था के अन्तर्गत एक वैश्विक लीडर के तौर पर स्थापित करता है। विदित हो कि ‘ग्लोबल पायनियर अवार्ड’ का विश्व में ऐतिहासिक महत्व है जो कि शिक्षा के क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर नवीनता एवं उपलब्धियों को प्रोत्साहित करता है।


शर्मा ने बताया कि हालाँकि डा. जगदीश गाँधी यात्रा प्रतिबंधों के चलते इस अवार्ड को ग्रहण करने व्यक्तिगत स्तर पर इंग्लैण्ड नहीं जा सके, ऐसे में, अवार्ड की आयोजन समिति ने अवार्ड को लखनऊ भेजा, जिसे डा. गाँधी ने सम्मानपूर्वक ग्रहण किया। इस अवसर पर डा. गाँधी ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए इस सम्मान को श्रेय सी.एम.एस. की प्रधानाचार्याओं, शिक्षकों व अभिभावकों को दिया। डा. गाँधी ने कहा कि ग्लोबलाइजेशन के इस दौर में भावी पीढ़ी को विश्व नागरिक बनाना समय की मांग है।

Share this story