विधायी एवं न्याय मंत्री ब्रजेश पाठक ने 10 परियोजनाओं का किया शिलान्यास
विधायी एवं न्याय मंत्री ब्रजेश पाठक ने 10 परियोजनाओं का किया शिलान्यास

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के विधायी एवं न्याय, ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग के मंत्री ब्रजेश पाठक ने अपने मध्य विधानसभा क्षेत्र में विकास के लिए 291.33 लाख रूपये की लागत से त्वरित आर्थिक विकास योजना के तहत कराये जाने वाले विकास कार्यों एवं विधायक निधि से 77.13 लाख रूपये की लागत से विकास कार्यों का शिलान्यास किया। इसके साथ ही 65.69 लाख रूपये की लागत से 10 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जनता को बुनियादी सुविधायें उपलब्ध कराना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। मध्य विधानसभा क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए संकल्पित हूॅ। उन्होंने कहा कि मध्य विधानसभा क्षेत्र का चहुमुखी विकास हो रहा है।


पाठक आज अपनेविधायक निधि से आवास 9, राजभवन कालोनीमंे ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग द्वारा कराये गये विकास कार्याें का लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इन विकास परियोजनाओं के पूर्ण हो जाने से इस क्षेत्र के निवासियों को इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि मध्य विधानसभा क्षेत्र की सभी परियोजनाएं शीघ्रता से निर्धारित समय पर पूर्ण हो रही हैं। समय से पूर्ण होने पर इसका लाभ आम जनमानस को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि जनता की समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए मध्य विधानसभा क्षेत्र में विकास संबंधित कार्यों का लोकार्पण/शिलान्यास किया जा रहा है।उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि कराये जाने वाले विकास कार्याें की प्राथमिकता एवं समयबद्धता तथा गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए।


ग्रामीण अभियन्त्रण मंत्री ने आज 5.37 लाख रूपये की लागत से रामतीर्थ वार्ड के अंतर्गत शिरीश चन्द्र अग्रवाल मार्ग के अंतर्गत पुच्चू सिंह के मकान से लेकर बी0सी0 अग्रवाल के घर तक सी0सी0 रोड निर्माण, 0.65 लाख रूपये की लागत से वसीरतगंज गणेशगंज वार्ड के अंतर्गत सराय फाटक के अंदर दुर्विजय मार्ग पर गोविन्द नरायण गुप्ता के मकान से पंकज शर्मा के मकान होते हुए रामचन्द्र जायसवाल के मकान तक के गली की सड़क एवं नाली निर्माण, 1.03 लाख रूपये की लागत से माल एवेन्यू शिव पुरम आवादी कब्रस्तिान के पीछे जितेन्द्र यादव के घर के सामने टाइल्स के कार्यों का लोकार्पण किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने 4.60 लाख रूपये की लागत से 10 माल एवेन्यू शिवपुरम में सीताराम कश्यप के मकान से राम ज्यावन यादव के मकान तक इंटरलॉकिंग कार्य, 20.46 लाख रूपये की लागत से राजा बजार वार्ड में बंधा मार्ग संतगाडसे प्रतिमा से पुलिस चौकी पक्का पुल तक वाउड्रीवाल एवं सड़क निर्माण कार्यों का भी लोकार्पण किया।


इसके अलावा ग्रामीण अभियन्त्रण मंत्री ने मध्य विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत 4.़95 लाख रूपये की लागत से माल एवेन्यू भूमि बैंक के सामने टाइल्स लगाने का कार्य, 4.50 लाख रूपये की लागत से संत सुदर्शन नगरी में कल्याण मण्डप के पास सार्वजनिक महिला स्नानागार का निर्माण कार्य, 9.50 लाख रूपये की लागत से परिवर्तन चौक पर स्थित अच्छे लाल बाल्मीकि सामाजिक चेतना वाटिका का सौन्दर्यीकरण कार्यों का लोकार्पण किया। इसके अलावा 1.35 लाख रूपये की लागत से वसीरतगंज गणेशगंज वार्ड के अंतर्गत सराय फाटक के अंदर दुर्विजयगंज मार्ग पर सड़क एवं नाली निर्माण कार्य एवं 13.28 लाख रूपये की लागत से रफी किदवई नगर वार्ड के अंतर्गत प्राची स्टेशनरी से कटियार के मकान तक सी0सी0 रोड तथा नाली निर्माण कार्यों का भी लोकार्पण किया।


पाठक ने स्वरित आर्थिक विकास योजना के अंतर्गत 126.08 लाख रूपये की लागत से केन्द्रीय विद्यालय से शंकर चौराहे होते हुए सी0एम0एस0 मोड़ से संस्कृति विद्यापीठ के पास केनरा बैंक होते हुए एस0बी0आई0 बैंक तक सड़क का कार्य, 40.50 लाख रूपये की लागत से विकास खण्ड-1/697 से 1/701 तक मोड का निर्माण कार्य एवं 124.75 लाख रूपये की लागत से मा0 मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या जी मकान के बगल से होते हुए 06/74 विपुल खण्ड होते हुए दोनों मुख्य मार्ग तक का सड़क निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने अपने विधायक निधि से मध्य विधानसभा क्षेत्र में 12.02 लाख रूपये की लागत से सोहनलाल इंटर कालेज राजेन्द्र नगर, लखनऊ में दो कक्ष का निर्माण कार्य, 13.50 लाख रूपये की लागत से मालवीय नगर वार्ड में श्मशान घाट का सौन्दर्यीकरण का कार्य एवं 24.95 लाख रूपये की लागत से रफी अहमद किदवई नगर वार्ड के अंतर्गत भगवती के मकान से अुतल पी0सी0ओ0 तक गली का सी0सी0 तथा निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया।


ग्रामीण अभियन्त्रण मंत्री 05 लाख रूपये की लागत से शशिभूषण बालिका विद्यालय डिग्री कालेज, गुरूगोविन्द सिंह मार्ग लालकुआं में एक कक्ष निर्माण कार्य, 12.82 लाख रूपये की लागत से यू0पी0 प्रेस क्लब चाइना बाजार गेट, हजरतगंज के प्रथम तल पर स्थित मीटिंग हाल के नवीनीकरण कार्य, 6.44 लाख रूपये की लागत से राजेन्द्रनगर वार्ड के अंतर्गत दुर्गा मंदिर बिरहाना चौराहे से लेकर बिरहाना पार्क भुइयन देवी मंदिर तक आर0सी0सी0 रोड निर्माण कार्य एवं 2.40 लाख रूपये की लागत से वशीरतगंज वार्ड के अंतर्गत चमर टोलिया मोड़ पर शौचालय का पुर्ननिर्माण कार्यों का शिलान्यास किया।


इस अवसर पर ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता श्री रूपेश वर्मा, अधिशासी अभियन्ता श्री इशन सिंह, अवर अभियन्ता श्री प्रमोद कुमार तथा स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं आम नागरिक उपस्थित थे।

Share this story