महिलाओं को टिकट देना महत्‍वपूर्ण नहीं महिलाओं का उत्‍थान जरूरी : विमला बाथम
vimala batham
महिलाओं को टिकट देने के मामले में कांग्रेस का पिछला रिकॉर्ड सबसे खराब रहा है। अगर साल 2017 विधानसभा चुनाव की बात करें तो महिलाओं को टिकट देने के मामले में कांग्रेस फिसड्डी रही है। इस मामले में कांग्रेस से आगे बीजेपी रही थी। पिछली बार हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने कुल 46 महिलाओं को टिकट दिया था जो कि 12 प्रतिशत है। महिलाओं को टिकट देने के मामले में पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस तीसरे नंबर पर थी जिसने कुल 12 महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया था।

लखनऊ।  विधानसभा चुनावों में आधी आबादी के वोटों को अपनी ओर लुभाने के लिए विपक्षी पार्टियां नए दांव चल रही हैं। महिला आयोग की अध्यक्ष विमला बाथम ने गुरुवार को महिला वोटरों को लुभाने की इस नीति पर कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने पिछले चुनावों में विपक्षी पार्टियों की अपेक्षा अधिक महिला उम्मीदवारों को टिकट दिए।

उन्होंने कहा कि बीजेपी में चुनावों के लिए नहीं महिलाओं का समर्थन करती बल्कि संगठन में भी 35 प्रतिशत से अधिक महिलाएं सक्रिय हैं। उन्होंने कहा कि केवल महिलाओं को टिकट देना ही महत्वपूर्ण नहीं है। सामाजिक परिवेश में उनकी भागीदारी को बढ़ाना ज्यादा महत्वपूर्ण है। रोजगार, शिक्षा, अधिकार, सुरक्षा समेत दूसरे मुद्दों पर महिलाओं को मजबूत करना बेहद जरूरी है जिसपर बीजेपी लगातार काम कर रही है। चुनावी दौर में सिर्फ महिला वोटरों को लुभाने के लिए विपक्षी पार्टियों की ओर से चले जा रहे इन दांव का असर जमीनी स्तर पर फीका होना वाला है।

Share this story