गोरखपुर: गोरखनाथ मंदिर मे अभेद्य होगी खिचड़ी मेले की सुरक्षा, वाच टॉवर से होगी निगरानी, रास्तों में लगाए जाएंगे 55 सीसीटीवी कैमरे
गोरखपुर मेला

गोरखनाथ मंदिर: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर शहर में गोरखनाथ मंदिर में बड़े धूमधाम से खिचड़ी मेले का आयोजन होता हैं, अब गोरखनाथ मंदिर में लगने वाले खिचड़ी मेले की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। एडीजी अखिल कुमार खुद मंदिर पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की। सुरक्षा को अभेद्य बनाने के लिए 1624 पुलिस वालों के अलावा एटीएस, पीएसी व अन्य फोर्स की तैनाती की जाएगी।

समीक्षा के दौरान सीसीटीवी कैमरों को बढ़ाने सहित अन्य कई निर्देश भी दिए। मंदिर परिसर के अलावा उस ओर आने वाले रास्तों पर 55 ऐसे जगहों को चिह्नित कर लिया गया है, जहां पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी होगी। जानकारी के मुताबिक, मेले में सुरक्षा के लिए एक अस्थायी थाना और सात पुलिस चौकियां बनाई गई हैं।

परिसर में सात वाच टॉवर हैं, इससे सुरक्षा की निगरानी की जाएगी। रात में लाइट की पर्याप्त व्यवस्था भी की गई है। दस जगहों पार्किंग कराया जाएगा। मुख्य गेट के सामने समेत वाच टॉवर ऐसी जगह लगाए जा रहे हैं जहां से पूरे मेले की निगरानी आराम से की जा सकेगी। कंट्रोल रूम हर आने जाने वालों पर नजर रखेगा। वहीं से सीसीटीवी कैमरों के जरिये मानीटरिंग होती रहेगी।
सुरक्षा के लिहाज से मंदिर को चार जोन व 12 सेक्टर में बांटा गया है। भीम सरोवर में एसडीआरएफ के साथ फ्लड पीएसी भी तैनात रहेगी। पांच एएसपी, 12 सीओ, 31 निरीक्षक, 260 उप निरीक्षक, 1020 सिपाही, 21 महिला उप निरीक्षक और 275 महिला सिपाही सुरक्षा में मुस्तैद रहेंगी। पुलिस के अलावा एटीएस की 28 लोगों की टीम, एक कंपनी आरएएफ व पांच कंपनी पीएसी के जवान भी तैनात किए जाएंगे।

Share this story