यूपी चुनाव 2022: SP और RLD में हो गया सीटों का बंटवारा
akhilesh

लखनऊ (यूपी): सपा और आरएलडी के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है, कल अखिलेश के प्रतिनिधि और जयंत चौधरी के बीच लंबी बातचीत हुई।

इस दौरान फोन से अखिलेश भी जुड़े, आखिर में यह बात भी निकलकर सामने आई है कि सपा के छह लोग आरएलडी के चुनाव चिह्न पर लड़ेंगे।

जयंत चौधरी ने कहा था कि अगले 2-3 दिन में उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आ जाएगी, सपा के साथ सभी सीटों पर मिलकर चुनाव लड़ेंगे, उन्होंने कहा कि जल्द ही सीट बंटवारे की औपचारिक घोषणा भी कर दी जाएगी।

बता दें कि पिछले साल चौधरी अजीत सिंह के निधन के बाद जयंत चौधरी के सामने अपनी पार्टी के खोते जनाधार को बचाने की चुनौती है, किसान आंदोलन ने जयंत को वो मौका भी दिया, जंयत पिछले एक साल से जिस तरह आंदोलनकारियों के साथ खड़े रहे उससे भी इन्हें खूब सहानभूति मिली।

अब जयंत को लगता है कि पश्चिमी यूपी में जाट-सिख और मुस्लिमों की लामबंदी के बदौलत आरएलडी फिर से अपनी खोई ताकत जुटा चुकी है और इसीलिए जंयत अब इसका भरपूर फायदा उठाना चाहते हैं।

अगर बात करें गठबंधन की तो आरएलडी 2002 के चुनाव में BJP के साथ गठजोड़ कर चुनावी मैदान उतरी, इस दौरान आरएलडी को 14 सीटों पर जीत मिली जबकि दो प्रतिशत वोट हासिल हुए, साल 2007 में आरएलडी अकेले चुनावी मैदान में उतरी, इस चुनाव में आरएलडी ने 10 सीटों पर जीत हासिल की जबकि वोट प्रतिशत दो से बढ़कर चार पर पहुंच गया।

2012 के चुनाव में आरएलडी कांग्रेस के साथ गठबंधन कर चुनावी मैदान में उतरी, इस दौरान उसे नौ सीटों पर जीत हासिल हुई जबकि वोट दो प्रतिशत मिले, वहीं एक बार फिर साल 2017 में आरएलडी ने अकेले चुनाव लड़ा जिसमें 1 सीट पर जीत हासिल की जबकि दो प्रतिशत वोट मिले।

Share this story